SBI Fixed Deposit Scheme || बंद होने वाली है SBI की जबरदस्त रिटर्न वाली 2 फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम अब नहीं मिलेगा निवेश का मौका अगर आपने लगाया है पैसा तो भी पढ़ें खबर

SBI Fixed Deposit Scheme ||  बंद होने वाली है SBI की जबरदस्त रिटर्न वाली 2 फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम अब नहीं मिलेगा निवेश का मौका अगर आपने लगाया है पैसा तो भी पढ़ें खबर
SBI Fixed Deposit Scheme

SBI Fixed Deposit Scheme ||  भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), देश का सबसे बड़ा सरकारी स्वामित्व वाला बैंक है, ग्राहकों को कई प्रकार की सावधि जमा सुविधाएं प्रदान करता है। दो सीमित समय की सावधि जमा (एफडी) योजनाएं अधिक ब्याज देती हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक एक वी-केयर डिपॉजिट स्कीम और एक दूसरी अमृत कलश डिपॉजिट स्कीम है. अन्य खुदरा निवेशक भी इसमें निवेश कर सकते हैं। सरकारी बैंकों से अच्छे रिटर्न मिलने में अब बहुत कम समय बचा है क्योंकि ये दो योजनाएं इस महीने बंद हो रही हैं। आइए दोनों एफडी की ब्याज दरों, शर्तों और अन्य विवरणों पर नजर डालें और देखें कि क्या इनमें निवेश करना लाभदायक है या नहीं।

SBI Fixed Deposit Scheme वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। इससे उन्हें एफडी में अपनी आय सुरक्षित रखने और उस पर अधिक ब्याज अर्जित करने की अनुमति मिलती है। फिर भी बैंक 7.5% ब्याज दे रहा है। 60 साल से कम उम्र के लोग भी इसमें जमा कर सकते हैं, लेकिन उन्हें 6.5 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। लंबी अवधि के निवेश में न्यूनतम पांच वर्ष और अधिकतम दसवीं वर्ष का निवेश किया जा सकता है। इस एफडी पर आप लोन भी ले सकते हैं, जो एक अतिरिक्त लाभ है। बैंक ने चार सौ दिनों की अमृत कलश जमा योजना दी है। इस पर आपको प्रति वर्ष 7.1 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है। यदि हम 1 वर्ष से 2 वर्ष से कम अवधि वाली समान योजनाओं के रिटर्न को देखें, तो 6.80% का ब्याज मिलता है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत ब्याज मिलता है। आप भी इस FD पर लोन ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: LIC Best Policy || बंपर रिटर्न देने वाली LIC की ये पॉलिसी, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 55 लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल

यह खाता एसबीआई की किसी भी शाखा में खोला जा सकता है। योनो ऐप और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी निवेश किया जा सकता है। लेकिन दोनों योजनाओं में धन लगाना मार्च तक संभव नहीं है। जैसा कि एसबीआई पहले ही योजना में निवेश की अवधि बढ़ा चुका है, इस बार भी ऐसा हो सकता है। बैंक अभी तक कोई ऐसा अपडेट नहीं भेजा है। यह खाता एसबीआई की किसी भी शाखा में खोला जा सकता है। योनो ऐप और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी निवेश किया जा सकता है। लेकिन दोनों योजनाओं में धन लगाना मार्च तक संभव नहीं है। जैसा कि एसबीआई पहले ही योजना में निवेश की अवधि बढ़ा चुका है, इस बार भी ऐसा हो सकता है। बैंक अभी तक कोई ऐसा अपडेट नहीं भेजा है।

यह भी पढ़ें: LIC Best Pension Scheme || LIC लाया ये शानदार स्कीम ! सिर्फ एक बार लगाएं पैसा, जीवन भर हर महीने मिलेगा 12000 रुपये पेंशन


अमृत कलश में 400 दिन की एफडी पर 7.60% का रिटर्न मिलता है, जो बड़े बैंकों से कम है। जबकि HDFC Bank 15 महीने से कम की एक वर्ष की FD पर 7.1% ब्याज दे रहा है। वहीं, ICICI बैंक 390 दिनों से लेकर 15 महीने से कम FD पर 7.20% की दर से ब्याज देता है। वरिष्ठ नागरिक इस दर पर हैं। नियमित निवेशकों के लिए, एसबीआई 7.10%, HDFC 6.60% और आईसीआईसीआई 6.70% की ब्याज दरें हैं। वी केयर स्कीम की तुलना करें तो एसबीआई पांच से दस साल के लिए 7.5% ब्याज देता है। वहीं, आईसीआईसीआई पांच, एक दिन से दस वर्ष तक की एफडी पर समान दरें देता है। लेकिन एचडीएफसी अधिक ब्याज देता है। यह पांच वर्ष, एक दिन से दस वर्ष तक की एफडी पर 7.75 प्रतिशत का ऑफर देता है।

यह भी पढ़ें: Ayushman Card Online Registration 2024 || घर बैठे ऑनलाइन बनाएं अपना आयुष्मान कार्ड, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन


आपको अमृत कलश में एसबीआई से बेहतर ऑफर मिल रहा है, इसलिए आप यहां 400 दिनों की एफडी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन वी केयर में एचडीएफसी से अधिक लाभ मिल रहा है। यहां वरिष्ठ नागरिकों की रुचि बढ़ी है। यद्यपि, इसी अवधि में अन्य खुदरा निवेशकों की ब्याज दरें देखें तो यह सिर्फ 7% है।

लेकिन हम यह भी बताते हैं कि इन बड़े बैंकों की तुलना में कुछ छोटे वित्त बैंक भी अधिक रिटर्न देते हैं। नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक (North East Small Finance Bank) और कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 400-दिवसीय एफडी पर 9.15% की दरें प्रदान की हैं। इसका अर्थ है कि आप यहाँ अधिक रिटर्न पा रहे हैं। हालाँकि, बड़े वित्त बैंकों की तुलना में छोटे वित्त बैंकों की शक्ति और विश्वसनीयता स्पष्ट रूप से कम हुई है, इसलिए आप खुद निर्णय ले सकते हैं कि आप अधिक रिटर्न के लिए छोटे वित्त बैंकों में पैसा लगाना चाहते हैं या नहीं। हालाँकि, आप यहां पांच साल तक की एफडी में निवेश कर सकते हैं, जिसमें आपको पांच लाख रुपये तक का जमा बीमा मिलेगा, इस विश्वास के साथ।

On
Follow Us On Google News

ताजा खबरें

Indian Railway News: New Delhi रेलवे स्टेशन से 4 साल तक नहीं चलेंगी 300 ट्रेनें! जानें- कैसे मिलेगी आपको ट्रेन
Indian Railway Trains 2024: घर जाने के लिए नहीं मिल रहा टिकट तो देखें यहा लिस्ट, रेलवे ने शुरू की स्पेशल ट्रेन
UP Board News: स्टूडेंट्स के लिए यूपी बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, अब हर मुश्किल होगी आसान
India Weather Updates: प्रचंड गर्मी के बीच कई इलाकों में बारिश के आसार, जानें यूपी में क्या होगा? IMD का आया अलर्ट
May Holiday List 2024: मई में इन 9 तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
दिल्ली मेट्रो की तरह वंदे भारत मेट्रो मे होगी बैठने की सुविधा, जानें रूट और किराया
इंटरसिटी की जगह लेगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन इन रूटों पे चलना तय देखे रूट
Indian Railway News: गोरखपुर जा रही ट्रेन में फूड प्वाइजनिंग! 20 से ज्यादा यात्री पड़े बीमार
UP Weather News: यूपी के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश और आंधी के आसार, जानें- आपके जिले का हाल
Uttar Pradesh मे AC, Washing Machine, Cooler ठीक कराने के लिए नहीं देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज जाने कैसे
Basti Lok Sabha Chunav में अखिलेश यादव की रणनीति का होगा लाभ! क्या इतिहास दोहरा पाएंगी सपा?
Bullet Train: इस दिन से चलने जा रही है देश की पहली बुलेट ट्रेन! देखें रूट और समय
उत्तर प्रदेश मे बना पहला कांच का पुल खासियत जान के हो जाएंगे हैरान
Google Chrome की इन सेटिंग को कर दे बंद वरना आपके साथ हो सकता है स्कैम
यूपी के इन इलाकों में होगी प्रचंड गर्मी! Schools की टाइमिंग बदली,IMD के अलर्ट ने बढ़ाई की टेंशन
उदय कोटक को एक एक्शन से हुआ करोड़ों का नुकसान, शेयर पर भी दिखा बुरा असर
3 महीने में बदल दी तस्वीर, JEE MAINS में कभी मिला था 7 Percentile, अब बना टॉपर
UP Weather Updates: स्कूल पर मौसम का असर, बदली गई स्कूलों की टाइमिंग, जानें- लेटेस्ट अपडेट
Vande Bharat Metro: देश मे इस रूट पर चलने जा रही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन जाने समय और रूट
ED की रेड पर Ajay Singh ने देर रात जारी किया बयान, कहा- मेरे परिवार के बर्बादी की पट कथा लिख रहे हैं...